गुर्दे की पथरी का सबसे सस्ता इलाज

गुर्दे की पथरी का सबसे सस्ता इलाज ।
गुर्दे की पथरी (kidney stone )

गुर्दे में पथरी बनने की शुरुआत में व्यक्ति को इसका पता नही लगता परंतु जब यह आकार में बड़ी होती जाती है वैसे वैसे असहनीय दर्द व पीड़ा के कारण बनती है यहाँ गुर्दे की पथरी के कुछ घरेलू व सस्ते इलाज दिए गए हैं 
1-बथुआ

 आधा किलो बथुआ लेकर इसे 800 मिलि पानी में उबालें। अब इसे कपड़े या चाय की छलनी में छान लीजिए। बथुआ की सब्जी भी इसमें अच्छी तरह मसलकर मिला लीजिए। आधा चम्मच काली मिर्च और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर दिन में 3 से 4 बार पीयें। इससे गुर्दे की पथरी निकल जाती है।
2-इलायची
इलायची भी गुर्दे की पथरी से निजात दिलाती है। एक चम्मच इलायची, खरबूजे के बीज कीगिरी, और दो चम्मच मिश्री एक कप पानी में डालकर उबाल लीजिए, इसे ठंडा होने के बादछानकर सुबह-शाम पीने से पथरी पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाती है ।
3-जीरा
किड्नी स्टोन को बाहर निकालने में जीरा बहुत कारगर है। जीरा और चीनी को समान मात्रा में लेकर पीस लीजिए, इस चूर्ण को एक-एक चम्मच ठंडे पानी के साथ रोज दिन में तीन बार लीजिए। इससे बहुत जल्दी ही गुर्दे की पथरी से निजात मिल जाती है।
4-सौंफ
सौंफ भी गुर्दे की पथरी के लिए रामबाण उपचार है। सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया इनको 50-50 ग्राम मात्रा में लेकर रात को डेढ़ लीटर पानी में भिगोकर रख दीजिए, इसे 24 घंटे के बाद छानकर पेस्ट बना लीजिए। इसके एक चम्मच पेस्ट में आधा कप ठंडा पानी मिलाकर पीने से पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।
5-काली मिर्च
काली मिर्च भी गुर्दे की पथरी से निजात दिलाती है, काली मिर्च का सेवन बेल पत्तर के साथ करने से दो सप्ताह में गुर्दे की पथरी पेशाब के रास्ते निकल जाती है ।

No comments:

Post a Comment